विश्वजीत सिंह/ मुंबईः इस तकनीकि युग में AI भी अपने पैर लगातार पसार रहा है. ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल ना किया जाता हो. विश्वभर के कई वैज्ञानिक भी दिन रात मेहनत कर रिसर्च कर रहे हैं. लेकिन क्या किसी ने कभी सोचा है, कि वैज्ञानिक खाने पीने के लिए इसका इस्तेमाल करने लगेंगे. यानि आपको क्या खाना है, क्या पकाना है. इसको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने बहुत ही आसान कर दिया है. तो आइए आज इसके बारे में जानते हैं.

दरअसल, प्रीमियम किचन उत्पादों की कंपनी वंडरशेफ ने Chef Magic नामक एक अत्याधुनिक प्रॉडक्ट पेश किया है. यह एक किचन रोबोट है, जो घर पर खाना पकाने का अनुभव पूरी तरह से बदल देगा. इसमें 200 से ज्यादा रेसिपी पहले से अपलोड की गई हैं, जिसे आप अपने स्मार्टफोन से बहुत ही आसानी से चुन सकते हैं. इसके माध्यम से आपको सिर्फ स्क्रीन पर रेसिपी चुननी होगी. फिर मशीन बताएगी कि किस सामग्री को कितना डालना है फिर खुद ही सारी प्रक्रियाएं जैसे मिलाना, काटना, उबालना, भूनना, ब्लेंड करना आदि करेगी.

200 करोड़ रुपए का लक्ष्य
वंडरशेफ के संस्थापक और CEO रवि सक्सेना ने कहा, हमने Chef Magic से 3 साल में 200 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य रखा है. यह उत्पाद विदेशी बाजारों में भी बेचा जाएगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका और कनाडा के लिए अलग वोल्टेज की मशीन भी बनाई गई है. हम जून से विश्वस्तरीय बाजारों में इसको उपलब्ध करवाएंगे. उन्होंने आगे बताया, Chef Magic एक कनेक्टेड डिवाइस है. हम इस डिवाइस को सक्रिय रखेंगे और ग्राहकों की पसंद के अनुसार हर हफ्ते ताजा रेसिपी जोड़कर अनुभव को और ज्यादा रोचक बनाएंगे. ये नई रेसिपी हमारे ग्राहक Chef Magic को उनके वाई-फाई से कनेक्ट करके डाउनलोड कर सकते हैं. सभी मशीनों को नियमित रूप से रेसिपी का अपडेट मिलता रहेगा.

200 से ज्यादा रेसिपी उपलब्ध
शेफ मैजिक में शेफ संजीव कपूर द्वारा 200 से ज्यादा भारतीय और विदेशी व्यंजनों की रेसिपियां लोड की गई हैं. यह एक ऐसा विकल्प है, जो दुनियाभर में रहने वाले भारतीयों के लिए विकसित किया गया है. यह लोकप्रिय भारतीय खाद्यों से लेकर वेगन, कॉन्टिनेंटल, थाई, चाईनीज, इटालियन, मेक्सिकन और अन्य वैदिक रेसिपी तक कवर करता है. इसमें शाकाहारी, आयुर्वेदिक, मधुमेह और दिल के मरीजों के लिए भी विशेष रेसिपी भी शामिल की गई हैं.

अन्य उपकरण बनाना लक्ष्य
रवि सक्सेना ने Local18 की टीम को बताया कि आज के समय में लोग बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. शेफ मैजिक से घर पर आसानी से स्वादिष्ट और स्वस्थ खाना बनाया जा सकता है. हमारा लक्ष्य हमेशा से ही ऐसे उपकरण विकसित करना रहा है, जो घर पर खाना पकाना आसान और आनंददायक बना दें. शेफ मैजिक के साथ, हमने कटिंग-एज इंजीनियरिंग और विश्व स्तरीय खाना पकाने की विशेषज्ञता को मिलाकर उस उत्पाद को बनाने का मुकाम हासिल कर लिया है, जो हर किसी को पहले से कहीं बेहतर तरीके से घर पर खाना बनाने की शक्ति देता है.

स्वस्थ भारत की ओर काम
शेफ संजीव कपूर ने कहा, भारतीय लोग जीवन शैली की बीमारियों जैसे मोटापा, हृदय समस्या और मधुमेह से पीड़ित हैं. आजकल युवा बाहर के खाने का ज्यादा सेवन करने लगे हैं. बाहरी खाना सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. शेफ मैजिक ने खाना बनाने को न केवल आसान बनाया है, बल्कि इसे रोचक भी बनाया है जिसे कोई भी आसानी से घर पर अपनी पसंद का खाना बना सकता है. वंडरचेफ में हम स्वस्थ भारत की ओर काम कर रहे हैं.

शेफ मैजिक की कीमत ?
आगे बताया कि शेफ मैजिक में मोबाइल ऐप भी है, जिससे दूर से ही मशीन को कंट्रोल किया जा सकता है. आप रेसिपी चुन सकते हैं और बाकी का काम मशीन खुद करेगी. आप अपनी रेसिपियां भी सेव कर सकते हैं. शेफ मैजिक की कीमत 49,999 रुपये राखी गयी है और ये वंडरशेफ की वेबसाइट और सभी नामी रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध है. इस प्रोडक्ट की अधिक जानकारी वंडर शेफ की आधिकारिक वेबसाइट से ली जा सकती है.

Tags: Local18, Mumbai News, Robot



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *