नई दिल्ली. भारत के ज्यादातर हिस्सों में अब गर्मी ने दस्तक दे दी है. कई जगहों पर दिन के वक्त लू जैसे हालात भी बन रहे हैं. ऐसे में एसी का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है. एसी का इस्तेमाल आजकल छोटे शहरों में भी बड़ी संख्या में होने लगा है. हालांकि, काफी सालों से एसी चला रहे लोगों को भी ये जानकारी नहीं होती है कि बिजली बचाने और कंफर्ट में रहने के लिए एसी को किस नंबर या टेम्परेचर में चलाना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि एसी को चलाने के लिए कौन सा टेम्परेचर बेस्ट होता है.

दरअसल ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि एसी ऑन करते ही इसे 18 या 21 डिग्री पर चलाने लग जाते हैं. लेकिन, ये बेस्ट प्रैक्टिस नहीं है. खासतौर पर अगर आप बिजली की खपत को कम करना चाहते हैं. क्योंकि, ये सभी जानते हैं कि एसी चलाने पर बिजली का बिल ज्यादा आता है. तो फिर क्या है सही टेम्परेचर.

ये भी पढ़ें: Truecaller से हमेशा के लिए हटाना है अपना फोन नंबर तो ये रहेगा आसान तरीका, सेकेंड भर में होगा काम

24 डिग्री पर चलाएं AC
सरकार ने साल 2020 से ही एसी के लिए डिफॉल्ट सेटिंग को 24 डिग्री कर दिया है और एक्सपर्ट भी मानते हैं कि एसी को चलाने के लिए यही सही टेम्परेचर है. कई स्टडी से ये सामने आ चुका है कि हर एक डिग्री पर बिजली की 6 प्रतिशत तक बचत होती है. एसी को जितने कम टेम्परेचर में चलाया जाता है उतना ही ज्यादा कंप्रेसर काम करता है और बिजली का बिल ज्यादा आता है. यानी ज्यादा टेम्परेचर में एसी को चलाकर हर एक डिग्री पर बिजली की बचत की जा सकती है.

एक्सपर्ट्स ये भी मानते हैं कि एसी को 24 डिग्री पर स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छा होता है. क्योंकि, इंसान के शरीर का औसत तापमान 36 से 37 डिग्री होता है. यानी इससे कम का कोई भी तापमान हमारे लिए नैचुरली कूल होता है और 24 डिग्री आपको राहत देने के लिए काफी है. ऐसे में डॉक्टर्स भी मानते हैं कि 24 डिग्री इंसानी शरीर के लिए पर्याप्त होता है.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *