नई दिल्ली. आजकल फोटोग्राफी करने के लिए बड़े-बड़े कैमरे की जरूरत नहीं होती है. स्मार्टफोन से ही काफी अच्छी तस्वीरें आ जाती हैं. अच्छी बात ये है कि स्मार्टफोन्स लगभग हर हाथ में आजकल दिख जाते हैं. अगर आप फोटोग्राफी के लिए काफी शौकीन हैं और फोन से ही और भी अच्छी तस्वीरें क्लिक करना चाहते हैं तो बाजार में मिलने वाले कुछ एक्सेसरीज को ट्राई कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको कुछ एक्सेसरीज के बारे में बताने जा रहे हैं.

मोबाइल ट्राइपॉड
रात में फोटोज लेते वक्त फोन को स्टेबल रखना काफी जरूरी है. अगर आप स्लो शटर इमेज लेना चाहते हैं तो ये और भी जरूरी हो जाता है. ऐसे में ट्राइपॉड एक बेहद काम की चीज जो इसमें आपकी मदद करता है. इसे आप खरीद सकते हैं. इसे आप अमेजन से 300 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं.

स्मार्टफोन लेंस
अगर आप चाहते हैं स्मार्टफोन के लिमिटेड लेंस की जगह फोटोज में और भी वेराइटी आए. तो आप क्लिप-ऑन लेंस को इस्तेमाल कर सकते हैं. ये स्मार्टफोन फोटोग्राफी एक्सेसरीज हायर फोकल लेंथ, जूम कैपेबिलिटी, मैक्रो फोकसिंग डिस्टेंस, वाइड एंगल इफेक्ट और फिशआई इफेक्ट ऑफर करते हैं. ये लेंस भी 300 रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल जाते हैं.

ये भी पढ़ें: 8,799 रुपये में मिल रहा है ये जबरदस्त 5G स्मार्टफोन, 128GB स्टोरेज, 50MP और बड़ी बैटरी जैसे मिलते हैं फीचर्स

पोर्टेबल LED पैनल
फोटोग्राफी पूरी तरह से लाइट का कमाल होती है. ऐसे में अगर आप अंधेरे में शूट करते हैं या फोटोज में एडिशनल ब्राइटनेस चाहते हैं तो LED लाइट्स आपके काफी काम आएंगी. ऐसे में LED पैनल्स खरीद सकते हैं. इसे भी बेहद किफायती कीमत में खरीदा जा सकता है.

मोबाइल गिंबल
अगर आप फोन से वीडियोग्राफी करना पसंद करते हैं. तो वीडियो में स्टेबलाइजेशन का बड़ा महत्व होता है. ऐसे में आप मोबाइल गिंबल की मदद ले सकते हैं. ये गिंबल स्मार्टफोन को स्टेबलाइज करने के लिए मोटर्स का इस्तेमाल करते हैं.

रिमोट शटर कंट्रोल
सेल्फी कैमरे की तुलना में रियर कैमरे से अच्छी तस्वीरें आती हैं. ऐसे में रियर कैमरे से ही सेल्फी वाली फोटोज ली जा सकती हैं. हालांकि, इसके लिए टाइमर का इस्तेमाल करना इतना सुविधाजनक नहीं होता है. इसकी जगह आप रिमोट शटर कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ आते हैं और एंड्रॉयड और iOS दोनों के साथ कंपैटिबल होते हैं.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *