नई दिल्ली. गर्मी के दिनों में फोन चार्ज करते वक्त अतिरिक्त सावधानी रखने की जरूरत होती है. क्योंकि, इस समय बैटरी फटने जैसे हादसे की आशंका काफी बढ़ जाती है. दरअसल, गर्मी के दिनों में बाहर का तापमान काफी ज्यादा होता है और चार्जिंग के वक्त भी फोन से हीट निकलती है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको फोन को चार्ज करते वक्त रखना चाहिए. ताकी किसी संभावित हादसे से बचा जा सके.

डायरेक्ट सनलाइट से बचें
चार्ज करते समय अपने फोन को सीधी धूप में न छोड़ें. ज्यादा गर्मी, बैटरी और दूसरे इंटरनल कंपोनेंट्स को नुकसान पहुंचा सकती है.

ऑफिशियल चार्जर का करें इस्तेमाल
हमेशा फोन के साथ मैन्युफैक्चरर द्वारा दिया गया चार्जर या फोन के कंपैटिबल ब्रांडेड थर्ड-पार्टी चार्जर का ही इस्तेमाल चार्जिंग के लिए करना चाहिए. किसी भी सस्ते या लोकल चार्जर से फोन को चार्जर करने से बचना चाहिए. क्योंकि, इनमें बेहतर सेफ्टी फीचर्स नहीं होते हैं.

ये भी पढ़ें: Moto ने 11 हजार से कम में उतारा धांसू स्मार्टफोन, बड़ी बैटरी और 50MP कैमरा से है लैस

वेंटिलेशन का रखें ध्यान
सुनिश्चित करें कि चार्ज करते समय आपके फ़ोन के आस-पास का एरिया अच्छी तरह से वेंटिलेटेड हो. इसे कंबल, तकिए या ऐसे कपड़ों से ढकने से बचें जो हीट को ट्रैप कर सकते हैं. साथ ही एक्सपर्ट्स फोन चार्ज करते वक्त कवर को भी निकालने की सलाह देते हैं.

तापमान पर नज़र रखें
चार्ज करते समय अपने फोन के तापमान पर नजर रखें. यदि यह छूने पर ज्यादा गर्म लगता है, तो इसे अनप्लग करें और चार्ज करना शुरू करने से पहले इसे ठंडा होने दें.

ओवरचार्जिंग से बचें
100% चार्ज होने के बाद अपने फोन को लंबे समय तक प्लग में न छोड़ें. ओवरचार्जिंग से समय के साथ बैटरी खराब हो सकती है और ओवरहीटिंग का खतरा बढ़ सकता है.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *