नई दिल्ली. भारत में एक ऐसा मंदिर है जहां मेटा के स्वामित्व Facebook के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग और Apple के पूर्व सीईओ और को-फाउंडर दिवंगत स्टीव जॉब्स भी जा चुके हैं. लेकिन, ये बात काफी कम ही लोगों को पता है. साल 2015 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री की उस समय अमेरिका यात्रा के दौरान फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने ये बात उन्हें बताई थी.

इकोनॉमिक टाइम्स की एक पुरानी रिपोर्ट के मुताबिक, मार्क जकरबर्ग ने बताया कि फेसबुक के शुरुआती दिनों में उन्होंने ऐपल के दिवंगत संस्थापक स्टीव जॉब्स की सलाह पर भारत में एक मंदिर का दौरा किया था. जॉब्स जिस मंदिर की बात कर रहे थे वह उत्तराखंड के नैनीताल में कैंची धाम आश्रम है. जॉब्स खुद भी 1970 के दशक में मंदिर आये थे.

कैंची धाम, नैनीताल में स्थित बाबा नीम करौली का आश्रम है. ये एक हनुमान मंदिर और आश्रम है. इसे 1960 के दशक में नीम करोली बाबा ने बनवाया था. ये आश्रम, पहाड़ियों, पेड़ों, और नदी से घिरा हुआ है. हर साल 15 जून को यहां मेला लगता है. बाबा की मृत्यु 1973 में हो गई थी. लेकिन, आज भी कई हाई-प्रोफाइल अमेरिकी उन्हें मानते हैं. ऐसा कहा जाता है कि जॉब्स को ऐपल बनाने का विजन कैंची धाम आश्रम का दौरा करने के बाद मिला था.

ये भी पढ़ें: पुराना Twitter मिस कर रहे हैं? डाउनलोड कर लें Bluesky, अब सभी के लिए हुआ ओपन

जकरबर्ग ने पीएम मोदी से कही थी ये बात
मार्क जकरबर्ग ने पीएम मोदी से एक टाउन हॉल मीटिंग के दौरान कहा था, ‘ उन्होंने (जॉब्स) ने मुझसे कहा कि कंपनी के मिशन के रूप में मैं जो मानता हूं, उससे दोबारा जुड़ने के लिए मुझे इस मंदिर का दौरा करना चाहिए, जहां वह भारत में गए थे, जब वह ऐपल चाहते थे और इसके भविष्य के बारे में सोच रहे थे.’

‘इसलिए मैं गया और मैंने लगभग एक महीने तक यात्रा की, और लोगों को देखा, देखा कि लोग कैसे जुड़े हुए थे, और यह महसूस करने का मौका मिला कि अगर हर किसी के पास जुड़ने की मजबूत क्षमता हो तो दुनिया कितनी बेहतर हो सकती है. मेरे लिए इस बात का महत्व प्रबल हो गया कि हम क्या कर हैं और ये कुछ ऐसा है जिसे मैंने पिछले 10 वर्षों में हमेशा याद रखा है क्योंकि हमने फेसबुक का निर्माण किया है.

पंतनगर में तूफान के कारण उड़ानों का शेड्यूल प्रभावित होने के बाद जुकरबर्ग को आश्रम में अपना प्रवास दो दिनों के लिए बढ़ाना भी पड़ा था.

Tags: Apple, Facebook, Hanuman Temple, Mark zuckerberg, PM Modi, Tech news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *