नई दिल्ली. जब भी फोन की बैटरी कम होती है. लोग तुरंत फोन में पावर सेविंग मोड को ऑन कर लेते हैं. इससे काफी हद तक फोन की बैटरी को बढ़ाने में मदद मिलती है. लेकिन, आपको बता दें कि अगर कभी स्थिति काफी गंभीर हो और आपको फोन दोबारा चार्ज करने के लिए काफी समय तक इंतजार करना हो. ऐसे में आप कुछ और तरीके अपना सकते हैं, जिनसे फोन की बैटरी को बचाया जा सकता है. ताकी आप इसे केवल बेहद जरूरी कामों के लिए ही इस्तेमाल कर पाएं. आइए आपको बताते हैं बाकी के तरीके.

स्क्रीन ब्राइटनेस को करें एडजस्ट
स्क्रीन की ब्राइटनेस को लेवल कम करें. आप स्क्रीन की ब्राइटनेस को केवल काम चलाने लायक स्थिति में कम कर रख सकते हैं. क्योंकि, स्क्रीन द्वारा काफी बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में ब्राइटनेस कम करने से बैटरी बचाने में मदद मिलेगी.

लोकेशन सर्विसेज को बंद करें
GPS और लोकेशन सर्विसेज बैटरी को तेजी से खत्म करती हैं. खासतौर पर तब जब कई ऐप्स एक साथ आपकी लोकेशन को एक्सेस कर रही हों. ऐसे में लोकेशन सर्विसेज को ऑफ करने से बैटरी को बचाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: 8 हजार से कम में मिल रहा है ये फोन, 128GB स्टोरेज के साथ मिलेगी बड़ी बैटरी और 50MP कैमरा भी

एयरप्लेन मोड का करें इस्तेमाल
यदि आप खराब सिग्नल स्ट्रेंथ या बिना कवरेज वाले एरिया में हैं, तो अपने डिवाइस को एयरप्लेन पर स्विच करें. जब आपका फोन लगातार सिग्नल खोज रहा होता है, तो यह ज्यादा बैटरी की खपत करता है.

पुश नोटिफिकेशन्स को करें बंद
पुश नोटिफिकेशन्स डिवाइस को बार-बार एक्टिव करते हैं और बैटरी को खत्म करने लगते हैं. ऐसे में उन ऐप्स के नोटिफिकेशन्स को बंद कर दें, जिनकी जरूरत आपको नहीं है.

डार्क मोड करें एक्टिव
डार्क मोड से बैटरी बचाने में मदद मिलती है. खासतौर पर OLED या AMOLED स्क्रीन के साथ आने वाले डिवाइस में डार्क मोड से बैटरी काफी बचाने में मदद मिलती है. क्योंकि, क्योंकि ये स्क्रीन डार्क कलर को डिस्प्ले करने के लिए कम पावर का इस्तेमाल करती हैं.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech Tricks



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *