[ad_1]

नई दिल्ली. Google ने एंड्रॉयड फोन्स के लिए Find My Device network को लॉन्च किया है. इस फीचर को पिछले साल लॉन्च किया जाना था. लेकिन, रिपोर्ट्स के मुताबिक लोगों द्वारा दुरुपयोग किए जाने की आशंका के कारण इसमें देरी हुई. अब जब इसे आखिरकार लॉन्च कर दिया गया है, तो Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में इसकी घोषणा की है. आइए जानते हैं कि ये फीचर मौजूदा माइंड माय डिवाइस से कैसे अलग है और ये कैसे गुम हुए फोन को खोजने में आपकी मदद करेगा.

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा है, ‘आज से नया Find My Device दुनिया भर के एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए उपलब्ध हो रहा है, जिसकी शुरुआत अमेरिका और कनाडा से हो रही है. एक अरब से ज्यादा एंड्रॉयड डिवाइसेज के नए क्राउडसोर्स्ड नेटवर्क के साथ फाइंड माय डिवाइस आपके खोए हुए एंड्रॉइड डिवाइस और रोजाना की चीजों को जल्दी और सुरक्षित तरीके से ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है.’

फाइंड माय डिवाइस सुविधा का उद्देश्य एंड्रॉयड यूजर्स को ऑफलाइन होने पर भी उनके फोन, स्मार्टवॉच, ईयरबड्स और ट्रैकर का पता लगाने में मदद करना है. रोलआउट अमेरिका और कनाडा में शुरू हो रहा है और जल्द ही इसका विस्तार दुनियाभर में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: फोन चार्ज करते वक्त भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, हो सकता है बड़ा हादसा, गर्मी के दिनों में रहें ज्यादा सतर्क

मौजूदा फाइंड माय डिवाइस सेटिंग के विपरीत, जहां डिवाइस को काम करने के लिए ऑन होना और कनेक्टेड होना जरूरी होता है. नया नेटवर्क वाई-फाई या सेलुलर नेटवर्क से डिस्कनेक्ट हो गए डिवाइसेज का पता लगाने के लिए ब्लूटूथ का उपयोग करता है. इस फीचर का नाम पावर्ड ऑफ फाइंडिंग (Powered Off Finding) है. ये डिवाइस के ब्लूटूथ कंट्रोलर की मेमोरी में बीकन को स्टोर करता है, जिससे नेटवर्क कनेक्ट न होने पर भी सपोर्टेड डिवाइस का पता लगा सकता है. फिलहाल Pixel 8 और Pixel 8 Pro फोन्स को फोन बंद होने या बैटरी खत्म होने के बाद भी लोकेट किया जा सकता है.

गूगल ने पांच तरीके बताए हैं जिनके जरिए यूजर्स फाइंड माय डिवाइस नेटवर्क का इस्तेमाल कर अपने डिवाइस को लोकेट कर सकते हैं:

  • कंपैटिबल एंड्रॉइड डिवाइसेज को रिंग करके या मैप पर उनकी लोकेशन देखकर उनका पता लगाया जा सकता है भले ही वे ऑफलाइन हों.
  • Chipolo और Pebblebee द्वारा बनाए गए ब्लूटूथ ट्रैकर टैग के जरिए चाबियों या लगेज जैसे आइटम्स का पता लगाने के लिए फाइंड माय डिवाइस ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • ब्लूटूथ टैग्स के जरिए Find nearby बटन का इस्तेमाल कर वॉलेट या चाबी जैसे नियरबाय ऑब्जेक्ट्स को पिनपॉइंट किया जा सकता है.
  • होम नेस्ट डिवाइस से संबंधित गुम फोन या आइटम को देखा जा सकता है.
  • ऐप के जरिए एक्सेसरी को शेयर किया जा सकता है, जिससे बाकी लोग भी इसका ट्रैक रख सकते हैं.

कंपनी ने यह भी कहा कि Find My Device network एंड्रॉयड 9 या इससे ऊपर के वर्जन पर चलने वाले किसी भी एंड्रॉइड फोन के साथ कंपैटिबल है. Google ने यूजर्स को यह भी बताया कि फाइंड माय डिवाइस नेटवर्क सुरक्षा और गोपनीयता को प्राथमिकता देता है.

Tags: Google, Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *