नई दिल्ली. Google Maps ने आजकल हमारी रोजाना की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. नेविगेशन करने से लेकर लाइव लोकेशन शेयर करने या पास के किसी शॉप को खोजने तक ये कई जगहों पर काफी काम आता है. हालांकि, इस ऐप में इन सबके अलावा भी ढेरों फीचर्स मिलते हैं. इसी वजह से काफी सारे लोगों को लंबे समय तक ऐप को चलाने के बाद कई सारे फीचर्स का पता नहीं होता है. ऐसे में हम यहां गूगल मैप्स के 5 हिडन फीचर्स के बारे में यहां आपको बताने जा रहे हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेटिंग
अगर आप एक EV यूजर हैं तो अब चार्जिंग स्टेशन को लोकेट करना काफी आसान काम है. केवल गूगल मैप्स पर चार्जर टाइप को सेलेक्ट करें और ‘इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन नियर मी’ लिखकर सर्च करें. इसके बाद गूगल मैप्स आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ कंपैटिबल नियरबाय चार्जिंग स्टेशन को हाइलाइट कर देगा. इसमें टू व्हीकलर, थ्री व्हीलर और फोर-व्हीलर सब शामिल होंगे.

स्ट्रीट व्यू टाइम ट्रैवल फीचर
गूगल मैप्स के साथ आप समय में वापस जाकर देख सकते हैं. कोई जगह या लोकेशन कुछ समय पहले कैसा दिखता था. इसके लिए आपको स्ट्रीट व्यू टाइम ट्रैवल फीचर की मदद लेनी होगी. हालांकि, ये फीचर कुछ ही जगहों के लिए उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें: बैटरी बचाने के लिए केवल पावर सेविंग मोड काफी नहीं, जान लें 5 और तरीके, इमरजेंसी में आएंगे काम

दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ शेयर करें लाइव लोकेशन
Google मैप्स का इस्तेमाल कर आप अपनी लाइव लोकेशन दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते हैं, ये एक उपयोगी सुविधा है, खासकर किसी नई जगह की यात्रा करते समय. आप या तो लाइव स्थान को एक स्पेसिफिक पीरियड के लिए या हमेशा के लिए साझा कर सकते हैं. आप इसे मैनुअल तरीके से ऑफ भी कर सकते हैं.

ऑफलाइन नेविगेशन
गूगल मैप के जरिए आप किसी लोकेशन के मैप को डाउनलोड भी कर सकते हैं. अच्छी बात ये है कि ये इस मैप को इंटरनेट न होने पर भी ऑफलाइन तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है.

AI के जरिए डिस्कवर करें नई जगहें
फिलहाल ये फीचर सीमित यूजर्स के लिए ही उपलब्घध है. गूगल मैप्स के इस अपकमिंग फीचर के दरिए यूजर्स नई जगहों को बेहद आसानी से डिस्कवर कर सकेंगे. अब आप गूगल मैप्स से पार्टी करने के लिए नई जगह या होम अप्लायंस के लिए शॉप जैसी चीजें पूछ सकते हैं. इसके बाद आपको AI जनरेटेड समरी मिल जाएगी.

Tags: Tech Knowledge, Tech Tricks



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *