नई दिल्ली. अगर आपके घर में घास काटने के लिए स्मार्ट मशीनें हैं तो सावधान हो जाइए. दरअसल, गार्डन में घास काटने वाली स्मार्ट मशीन (Smart Garden Mower) के जरिए भी आपकी साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) में सेंध लग सकती है. एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है. वीपीएन सर्विस प्रोवाइडर जेनशील्ड (ZenShield) के मुताबिक, स्मार्ट डिवाइस को पावर देने वाले लॉनमूवर सॉफ्टवेयर (Lawnmower Software) का उपयोग करके आपके डिवाइस को हैक किया जा सकता है.

रिसर्चर्स ने कहा, ”आपके गार्डन में घास काटने वाली स्मार्ट मशीन इंटरनेट से जुड़े डिवाइस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) का एक हिस्सा बन जाते हैं. ये सुविधा प्रदान करने वाले डिवाइस सेंसिटिव डिवाइसेस में घुसपैठ के रास्‍ते भी खोल देते हैं.”

ये भी पढ़ें- बिजली बिल कम कर देंगी ये 5 टिप्स! लोग नहीं देते ध्यान मगर है बहुत आसान, खर्च हो जाएगा आधा!

वीकली लगभग 12 हजार हैकिंग प्रयास
एक हालिया स्टडी में बगीचे की घास काटने वाली मशीनों सहित स्मार्ट डिवाइसेस वाले घरों में वीकली लगभग 12 हजार हैकिंग प्रयासों का पता चला है. जेनशील्ड के टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट स्टीफन ब्लैक ने कहा, ”यह एक अजीब दुनिया है जहां लॉन में घास काटने वाला आपका डिवाइस रैंसमवेयर हमले के लिए एंट्री प्वाइंट बन सकता है.”

होम नेटवर्क में वीक प्वाइंट्स को खोजने में रुचि
रिसर्च में एक नकली स्मार्ट होम बनाया गया, जिसमें कई तरह के स्‍मार्ट डिवाइस थे, जो इंटरनेट से जुड़ेे हुए थे. हैकर्स ने प्रति घंटे 14 बार डिवाइसों में सेंध लगाने का प्रयास किया. ब्लैक ने कहा, “ये क्रिमनल वास्तव में आपकी घास काटने की मशीन के साथ खिलवाड़ करने में रुचि नहीं रखते हैं. वे आपके होम नेटवर्क में वीक प्वाइंट्स को खोजने में बहुत रुचि रखते हैं जिनका वे फायदा उठा सकते हैं.”

रिसर्चर्स के मुताबिक, इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस कई कारणों से साइबर क्रिमिनल में लोकप्रिय हैं, जिससे वह आसानी से सेंध लगा सकते है. आपके इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों को सुरक्षित करने के लिए रिसर्चर्स ने डिफॉल्ट सेटिंग्स बदलने, नियमित सॉफ्टवेयर अपडेट जैसे कई कदम सुझाए हैं.

Tags: Cyber Attack, Cyber Crime, Cyber Fraud, Cybercrime



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *