हाइलाइट्स

गूगल ने जीमेल अकाउंट के लिए नया Unsubscribe बटन पेश किया है.
वेब पर किसी भी ईमेल एड्रेस के बगल में ही Unsubscribe का ऑप्शन मिलेगा.

जीमेल आज के समय में एक ज़रूरी प्लैटफॉर्म है. अगर आप एंड्रॉयड यूज़र हैं तो जीमेल पर अकाउंट होना तो ज़रूरी हो जाता है. एंड्रॉयड फोन चलाना है तो गूगल अकाउंट डालना ही पड़ता है. अब कहीं शॉपिंग करने जाओ या फिर किसी सर्वे में या ऑनलाइन किसी काम के लिए भी ईमेल आईडी एंटर करना पड़ता है. ऐसे में हमारा जीमेल प्रमोशनल ऑफर और ईमेल से कब भर जाता है पता ही नहीं चलता है. ऐसे में कई बार ये भी टेंशन रहती है कि कहीं फालतू ईमेल के चक्कर में हमसे कोई ज़रूरी ईमेल न छूट जाए.

मगर एक-एक ईमेल पर जाकर अनसब्क्राइब करना भी आसान काम नहीं है. लेकिन अब ये काम आसान हो गया है. दरअसल गूगल ने जीमेल अकाउंट के लिए नया Unsubscribe बटन पेश किया है. ये बटन वेब और फोन दोनों के लिए है.

ये भी पढ़ें- फोन में ठीक से नहीं आता नेटवर्क तो तुरंत बदल दें ये 4 Setting, मिनटों में बढ़ेगी स्पीड, मिलेगा फुल टावर

गूगल के ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, जब Unsubscribe बटन क्लिक किया जाएगा तो जीमेल HTTP रिक्वेस्ट भेजेगा या फिर सेंडर को ईमल सेंड करेगा कि यूज़र के ईमेल अड्रेस को मेलिंग लिस्ट से हटा दिया जाए.

एंड्रॉयड और iOS दोनों पर ये सुविधा
फोन पर कंपनी के लिए Unsubscribe बटन को तीन डॉट मेनू में दिया है. ये ऑप्शन दोनों एंड्रॉयड और iOS दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- फोन में दिखे ये 5 संकेत तो समझिए हैक हो चुका है आपका मोबाइल, खुद को सेफ रखने का तरीका आसान

कंपनी ने आगे कहा है कि ये फीचर सभी Google वर्कस्पेस यूज़र्स और iOS डिवाइस पर पर्सनल Google अकाउंट वाले यूज़र्स के लिए उपलब्ध है और वेब यूज़र्स को जल्द ही इस सुविधा का फायदा मिल जाएगा. वेब पर किसी भी ईमेल एड्रेस के बगल में ही Unsubscribe का ऑप्शन मिलेगा. यानी कि अगर आपको किसी कंपनी के ईमेल से छुटकारा पाना है तो इसे आसानी से एक बटन दबाकर Unsubscribe किया जा सकता है.

Google ने लिखा, ‘हम बटन के टेक्स्ट को बदल रहे हैं ताकि यूज़र्स के लिए यह स्पष्ट हो सके कि वे unsubscribing करने या किसी मैसेज को स्पैम के रूप में रिपोर्ट करने के बीच सेलेक्ट कर सकें.

Tags: Gmail, Google, Tech news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *