[ad_1]

हाइलाइट्स

सलाह दी जाती है कि जरूरत न हो तो ब्लूटूथ को ऑन नहीं रखना चाहिए.
हर ऐप के लिए एक ही पासवर्ड या पिन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.
बैंकिंग ऐप को फोर्स स्टॉप नहीं बल्कि Logout करना जरूरी होता है.

फोन हैक होने की खबर लगातार आती रहती है, और ऐसे में ये डर रहता है कि कगीं हमारे डिवाइस पर भी किसी तरह का खतरा न मंडरा रहा हो. हैकिंग कब किस रूप में कर लिया जाए इसके बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता है. लेकिन कुछ चीज़ो का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. HDFC बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए एक नई साइबर सिक्योरिटी सलाह जारी की है, जिसमें खासतौर पर सिक्योरिटी टिप्स को हाइलाइट किया गया है. यूज़र्स की कुछ ऐसी आदतें भी हैं जिससे हैकर्स का काम काफी आसान हो जाता है. आइए जानते हैं कि अगर आप भी हैकर से बचना चाहते हैं तो किन चीज़ों का ख्याल रखकर सिक्योरिटी बढ़ाई जा सकती है.

Bluetooth: ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स अपने स्मार्टफोन में ब्लूटूथ पर खास ध्यान नहीं देते हैं. जब से ये TWS ईयरबड्स का ट्रेंड बढ़ा है तब से तो ज़्यादातर फोन में ब्लूटूथ ऑन रहता है. लेकिन सलाह दी जाती है कि जरूरत न हो तो ब्लूटूथ को ऑन नहीं रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें-गर्मी में तेजी से भागता है बिजली बिल मीटर, 5 आदत बदलेंगे तो राहत के साथ आधा हो जाएगा खर्च!

एक्टिव और बहुत देर से किसी में न कनेक्ट रहने वाले ब्लूटूथ हैकर्स को यह जानने में मदद करता है कि आपका स्मार्टफोन पहले किन डिवाइस के साथ जोड़ा गया है और हैकर्स आपके स्मार्टफोन तक पहुंच पाने के लिए स्पूफिंग हमला शुरू कर सकते हैं. इसलिए जरूरत न हो तो ब्लूटूथ को ऑफ ही रखें.

Password: अगर आप अपने लॉक स्क्रीन और अपने स्मार्टफोन पर मोबाइल बैंकिंग ऐप समेत सभी ऐप के लिए एक ही पासवर्ड/पिन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऐसा करना बंद करना होगा. अगर एक पासवर्ड हर ऐप और स्मार्टफोन को अनलॉक कर देता है तो आप हैकर्स के लिए इसे आसान बना रहे हैं.

खासतौर पर लोग जिस पिन या पासवर्ड से फोन की लॉक स्क्रीन खोलते हैं, उसी को बाकी ऐप्स ओपेन करने के लिए भी रखते हैं. लेकिन ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है. मगर कई बार सवाल ये उठता है कि आखिर कितने पासवर्ड याद रखे जाएं.

ये भी पढ़ें- गर्मी में ये 5 काम किए बिना भूलकर भी ON न करें AC, बर्बाद हो जाएंगे पैसे, तबाह होगा कमरा

तो आप ऐसा कर सकते हैं कि गूगल पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. Google Password Manager की मदद से आपके सभी ऑनलाइन अकाउंट के लिए एक यूनीक और मज़बूत पासवर्ड आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. गूगल Password Manager इस्तेमाल करने पर, आपके पासवर्ड Google अकाउंट में सेव हो जाते हैं.

Banking App LogOut: कुछ लोगों की ये आदत होती है कि वह बैंकिंग ऐप के जरिए सारा काम कर लेते हैं और फिर ऐप को लॉगआउट करने के बजाए सीधा बस बैक का बटन दबा देते हैं. लेकिन बैंकिंग ऐप को हमेशा लॉगआउट करना चाहिए, न कि सिर्फ बैक बटन प्रेस करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो बैंकिंग ऐप कुछ समय के लिए लॉग इन रह सकता है और अगर आपका डिवाइस हैक हो गया है या गलत हाथों में चला गया है तो यह जोखिम पैदा कर सकता है.

Tags: Hacking, Mobile Phone

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *