दीपक पाण्डेय/खरगोन. मोबाइल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है. लोग मोबाइल पर इतना निर्भर हो गए हैं कि एक पल भी मोबाइल से दूर रह पाना मुश्किल हो गया है. मोबाइल में हमारी जरूरी जानकारी, फोटोज और कई ऐसे डॉक्यूमेंट होते हैं, जो अत्यंत निजी होते हैं. अक्सर, मोबाइल खराब होने पर हम उसे सर्विस सेंटर या मोबाइल शॉप पर बनवाने के लिए जल्दबाजी में दे देते हैं. लेकिन, ऐसा करना कई बार हमारे लिए खतरनाक साबित होता है. हम ब्लैकमेलिंग का शिकार हो सकते हैं.

महिला को ब्लैकमेल किया
ऐसा ही एक मामला हाल ही में मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के गांव भगवानपुरा क्षेत्र से सामने आया है. यहां एक महिला का मोबाइल खराब होने पर महिला ने गांव की ही एक रिपेयरिंग दुकान पर ठीक करवाने के लिए दिया था. लेकिन, दुकानदार ने महिला को ब्लैकमेल करने के लिए मोबाइल से महिला की निजी तस्वीरें निकाल लीं. बाद में इन तस्वीरों को डिलीट करने के एवज में रुपये की मांग की गई.

क्या था घटनाक्रम
पीड़ित महिला ने local 18 को बताया कि 6 महीने पहले मोबाइल के सॉफ्टवेयर में प्रॉब्लम हो गई थी. गांव के ही दुकानदार बघेल सोलंकी को ठीक करने के लिए दिया. आरोप है कि दुकानदार ने मोबाइल से निजी तस्वीरें निकाल लीं. फोन मांगने पर 10 हजार रुपए की मांग करने लगा. महिला ने रुपए दे दिए. लेकिन, आरोपी ने फिर रुपए की मांग की. तंग आकर महिला में घटना के बारे अपने पति को बताया और फिर थाने में दुकान संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है.

मोबाइल देने से पहले क्या करें
रिपेयरिंग पर मोबाइल देने से पहले डाटा सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है. लेकिन कैसे? इसके लिए जब Local 18 की टीम ने खरगोन के रिपेयरिंग दुकान संचालक रहीश शेख और नीरज कुशवाहा से बात की तो उन्होंने इससे बचाव के कुछ उपाय सुझाए हैं. जो आपके काम आ सकते हैं.

ये काम जरूर कर लें
1. मोबाइल में हमेशा स्क्रीन लॉक एक्टिव रखें. इससे दुकानदार मोबाइल का डाटा नहीं देख पाएगा.
2. दुकानदार के पासवर्ड मांगने पर बताए नहीं, स्वयं खोलकर दें.
3. ज्यादा बड़ी समस्या नहीं हो तो सामने ठीक करवाएं. दुकानदार के पास मोबाइल न छोड़ें.
4. व्हाट्सएप, फेसबुक, फोटो गैलरी, फोन बुक, कॉल हिस्ट्री, फोन-पे, गूगल-पे सहित जरूरी ऐप को भी लॉक कर दें.
5. हो सके तो निजी फोटो/वीडियो मोबाइल में न रखें. जरूरी हो तो डीजी लॉकर में रखें.
6. मोबाइल में बड़ी समस्या है, ज्यादा समय लगेगा, दुकान पर छोड़ना पड़े तो सिम भी निकाल लें.

Tags: Cyber Fraud, Local18, Mobile, Safety Tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *