हाइलाइट्स

एक्स जल्द अपने नए यूज़र्स से पैसे लेना शुरू कर देगा.
मस्क ने ये फैसला बॉट से होने वाली दिक्कत को खत्म करने के लिए किया है.

एलन मस्क द्वारा ट्विटर को टेकओवर करने के बाद प्लैटफॉर्म पर कई बड़े बदलाव देखे गए हैं. मस्क ने इसका नाम बदलकर X कर दिया, साथ ही UI और ब्लू टिक को लेकर भी कई चेंज देखा गया है. अब मस्क ने फिर X को लेकर एक बड़ा ऐलान कर दिया है. पता चला है कि ​​एक्स जल्द अपने नए यूज़र्स से पैसे लेना शुरू कर देगा. एलन मस्क के मुताबिक एक्स से जुड़ने वाले नए यूज़र्स को ट्वीट को लाइक करने, पोस्ट करने, रिप्लाई करने और यहां तक ​​कि बुकमार्क करने के लिए ‘छोटा’ शुल्क देना होगा. बता दें कि शुरू से अब तक X प्लेटफॉर्म मुफ़्त होता है.

रिपोर्ट से पता चल रहा है कि मस्क ने ये फैसला बॉट से होने वाली दिक्कतों को खत्म करने के लिए किया है. एक्स की वेबसाइट पर बदलाव के बारे में पोस्ट करने वाले एक X अकाउंट यूज़र के जवाब में, मस्क ने कहा कि नए अकाउंट पर एक छोटा सा शुल्क वसूलना ‘बॉट्स के हमले’ को रोकने का एकमात्र तरीका था.

कैप्चा जैसे टूल का जिक्र करते हुए मस्क ने कहा, ‘मौजूदा AI (और ट्रोल फॉर्म) ‘क्या आप एक बॉट हैं’ को आसानी से पास कर सकते हैं.’ एक दूसरे यूज़र्स को जवाब देते हुए मस्क ने बाद में कहा कि नए अकाउंट क्रिएट करने के तीन महीने बाद बिना शुल्क चुकाए पोस्ट किए जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें-गर्मी में तेजी से भागता है बिजली बिल मीटर, 5 आदत बदलेंगे तो राहत के साथ आधा हो जाएगा खर्च!

जैसा कि सोशल प्लेटफॉर्म से जुड़ी कई घोषणाओं के मामले में होता है, फिलहाल इस बारे में भी कोई डिटेल नहीं मिली है कि ये पॉलिसी कब लागू होगी और नए यूज़र्स को कितना शुल्क देना पड़ सकता है.

बैन किए गए अकाउंट
इसके अलावा बता दें कि हाल ही में एक्स कॉर्प ने 26 फरवरी से 25 मार्च के बीच भारत में रिकॉर्ड 2,12,627 X अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया, जो ज्यादातर बाल यौन शोषण और गैर-सहमति नग्नता को बढ़ावा देने के लिए थे. माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,235 खातों को भी हटा दिया है. कुल मिलाकर, एक्स ने देश में समीक्षाधीन अवधि में 213,862 खातों पर प्रतिबंध लगाया है.

ये भी पढ़ें- गर्मी में ये 5 काम किए बिना भूलकर भी ON न करें AC, बर्बाद हो जाएंगे पैसे, तबाह होगा कमरा

एक्स ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के जरिए एक ही समय-सीमा में भारत में यूज़र्स से 5,158 शिकायतें प्राप्त हुईं.

Tags: Elon Musk, Twitter



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *