नई दिल्ली. मोबाइल निर्यात के मोर्चे पर सरकार के लिए खुशखबरी आई है. दरअसल, अमेरिकी बाजार में भारत में बने आईफोन की उपस्थिति लगातार बढ़ रही है. भारत से एप्पल के आईफोन का निर्यात (iPhone Export) 2023-24 में लगभग दोगुना होकर 12.1 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया. ट्रेड इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ट्रेड विजन (Trade Vision) ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 6.27 अरब अमेरिकी डॉलर था.

वित्त वर्ष 2023-24 में भारत से स्मार्टफोन का कुल निर्यात बढ़कर 16.5 अरब डॉलर हो गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 12 अरब अमेरिकी डॉलर था. ट्रेड विजन ने कहा कि यह वृद्धि एप्पल की उपस्थिति बढ़ने, भारतीय मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के ग्रोथ और इनोवेशन को बढ़ावा देने के व्यापक प्रभावों को दर्शाती है.

ये भी पढ़ें- एक ही बैंक के कई ब्रांच में है खाता, डूब जाए बैंक तो कितना पैसा मिलेगा वापस, जानिए क्या है नियम

iPhone के निर्यात में 100 फीसदी की बढ़ोतरी
भारत से एप्पल के आईफोन का निर्यात वित्त वर्ष 2022-23 में 6.27 अरब डॉलर से बढ़कर 2023-24 में 12.1 अरब डॉलर हो गया, जो लगभग 100 फीसदी की भारी वृद्धि दर्शाता है. ट्रेड विजन एलएलसी ने कहा कि इन आंकड़ों से पता चलता है कि भारत अब एप्पल की ग्लोबल सप्लाई चेन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

ये भी पढ़ें – सलमान खान की 6 सबसे कीमती चीजें, गैलेक्‍सी अपार्टमेंट तो कुछ भी नहीं, लिस्‍ट में एक से बढ़कर एक लग्‍जरी आईटम

पीएलआई स्कीम से लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा
ट्रेड विजन एलएलसी की वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड मार्केटिंग) मोनिका ओबेरॉय ने कहा, ‘‘भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव यानी पीएलआई स्कीम जैसी पहल ने एप्पल जैसी कंपनियों को लोकल मैन्युफैक्चरिंग में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है.’’

Tags: Iphone



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *