नई दिल्ली. Twitter के को-फाउंडर जैक डॉर्सी द्वारा तैयार किया गया माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Bluesky को अब सभी के लिए ओपन कर दिया गया है. करीब एक साल से ये ऐप केवल इनवाइट-ओनली ऐप के तौर पर उपलब्ध था. इस प्लेटफॉर्म को बीटा वर्जन में पिछले फरवरी में पेश किया गया था. फिलहाल इस प्लेटफॉर्म के 3 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं.

अब चूंकि इस प्लेटफॉर्म को जॉइन करने के लिए अब वेटलिस्ट हटा दिया गया है. ऐसे में X (पहले Twitter) का अल्टरनेटिव माने जा रहे ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म को अब हर कोई जॉइन कर सकता है. अच्छी बात ये है कि ये X की तुलना में काफी अलग नहीं है. यहां एक होम पेज है जो आपके द्वारा फॉलो किए जा रहे लोगों के टेक्स्ट पोस्ट और इमेज को शो करता है.

ये भी पढ़ें: 2025 में आने वाले iPhone की खासियत से उठ गया पर्दा, मिल सकता है सबसे बड़ा अपडेट!

Bluesky में है डिसेंट्रलाइज्ड स्ट्रक्चर
इन पोस्ट को skeets कहा जाता है और ये क्रोनोलॉजिकली अरेंज्ड होते हैं. हालांकि, यूजर्स ज्यादा पर्सनलाइज्ड कंटेंट देखने के लिए दूसरे यूजर्स द्वारा क्रिएट किए गए एल्गोरिदम फीड्स को भी फॉलो कर सकते हैं. ये उस टेक्नोलॉजी की वजह से संभव है जो ऐप के अंदर मौजूद है, एक डिसेंट्रलाइज्ड स्ट्रक्चर, जिसे ब्लूस्काई के लोग ‘AT प्रोटोकॉल’ कहते हैं.

चूंकि ब्लूस्काई एक ओपन-सोर्स, डिसेंट्रलाइज्ड प्लेटफॉर्म है, डेवलपर्स कस्टम एल्गोरिदम से कुछ भी बनाने के लिए AT प्रोटोकॉल के ऊपर पर अपना कोड लिख सकते हैं, और यही उन्हें कस्टम फ़ीड बनाने की अनुमति देता है. इतना ही नहीं आने वाले ब्लूस्काई दूसरे डेवलपर्स को फेडरेशन के जरिए सर्विस का खुद का वर्जन बनाने की सुविधा भी देगा.

अब सभी यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. ये iOS और Android दोनों पर उपलब्ध है. इसमें लॉगिन करने के लिए ID क्रिएट करनी होगी. इसके लिए ई-मेल और फोन नंबर की जरूरत होगी.

Tags: Apps, Tech news, Twitter



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *