[ad_1]

गर्मी बहुत तेजी से बढ़ रही है, और ऐसे में बहुत जल्द ऐसा मौमस भी आ जाएगा जब सिर्फ पंखे से काम नहीं चल पाएगा. कुछ लोगों के घरों में तो कूलर चलना चालू भी हो गया है. हालांकि अभी बहुत से घर ऐसे हैं जिनके घर में पंखा ही चल रहा है. अगर आपके घर पर भी कूलर है तो उसे गर्मी के लिए तैयार करने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप कूलर में ये 3 चीज़ नहीं देखेंगे तो उतने अच्छे से ठंडी हवा नहीं मिल पाएगी. आइए जानते हैं कूलर से ठंडी-ठंडी हवा पाने के लिए क्या करें.

1-घास- कूलर का इस्तेमाल महीनों से नहीं किया जा रहा है, इसलिए इसकी घास पर लगातार धूल जमती रहती है. धूल के कारण कूलर की जाली पर लगी घास जम सी जाती है, और कुछ लोग इसका इसे बस धोकर इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन इसकी जाली पर इतनी धूल जमा रहती है कि इसमें से ठंडी हवा उतने अच्छे से नहीं आ पाती है.

ये भी पढ़ें- गर्मी में ये 5 काम किए बिना भूलकर भी ON न करें AC, बर्बाद हो जाएंगे पैसे, तबाह होगा कमरा

इसकी जाली ब्लॉक होने के कारण इसमें से हवा पास नहीं हो पाती है. इसलिए अगर ठंडी हवा चाहिए तो इसकी घास जरूर बदल दें. बाज़ार में ये मात्र 80-100 रुपये के बीच मिल जाती है और एक सीजन आराम से चल जाती है.

2-पंप- कूलर काफी समय से बंद होने के कारण कई बार कुछ ऐसी गड़बड़ी हो जाती है कि इसका पंप ठीक से हर तरफ पानी नहीं फेंकता है. पूरे पर पानी न पड़ने के कारण घास सूखी रह जाती है और हवा ठंडी नहीं आती है. इसलिए गर्मी के लिए कूलर सेट करने से पहले देख लें कि वाटर पंप में कचरा न जम गया हो और ठीक से पूरी घास पर पानी गिर रहा हो.

ये भी पढ़ें-फोन में जगह खाली करने के लिए काम आएंगे ये 5 तरीके, आखिरी तरीके के बारे में नहीं जानते हैं 90% लोग 

3-आखिरी और बहुत काम की बात ये है कि अगर आपके कूलर की बॉजी एलूमिनियम की है और ये पुराना हो गया है कि देख लें कि इसकी टंकी में कहीं छेद न हो. अगर ऐसा है कि तुरंत इसे ठीक कर लें क्योंकि इससे पानी लगातार टपकता रहेगा और जल्दी खत्म होगा.

Tags: Summer, Tech Knowledge, Tech Tricks

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *