नई दिल्ली. Apple के पहले मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट Vision Pro को हाल ही में US में उपलब्ध कराया गया है और अब फोल्डेबल iPhone को लेकर चर्चा तेज हो गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक टेक दिग्गज Apple द्वारा कम से कम दो iPhone प्रोटोटाइप डेवलप किए जा रहे हैं जो होरिजेंटली फोल्ड होंगे. ये अपकमिंग हैंडसेट्स Galaxy Z Flip 5 के डायरेक्ट कंपीटिटर होंगे. हालांकि, ये अभी तक साफ नहीं है कि क्या ये फोल्डेबल फोन अगले कुछ सालों में मास प्रोडक्शन में जाएंगे या नहीं.

The Information ने अपनी एक रिपोर्ट में इंटरनल सोर्सेज के हवाले से बताया है कि ऐपल कम से कम दो क्लैमशेल-स्टाइल वाले फोल्डेबल iPhone मॉडल्स के प्रोटोटाइप बना रहा है. Samsung के Galaxy Z Flip डिवाइस में भी इसी तरह का डिस्प्ले मिलता है जो होरिजेंटली फोल्ड होता है. ऐसा लग रहा है कि फोल्डेबल डिवाइसेज अभी अर्ली डेवलपमेंट स्टेज में हैं और रिपोर्ट के मुताबिक ये कंपनी के 2024 या 2025 के मास प्रोडक्शन प्लान में नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: 8,999 रुपये में आया 24GB रैम और 128GB स्टोरेज वाला फोन, 50MP कैमरा और तगड़ी बैटरी भी

ऐपल ने सप्लायर से किया है संपर्क
ऐपल एक फोल्डेबल iPhone बनाने पर विचार कर रहा है जिसमें डिवाइस के बाहर डिस्प्ले होगा. जो डिवाइस को बंद करने पर दिखाई देगा लेकिन इंजीनियरों को कथित तौर पर डिजाइन के साथ संघर्ष करना पड़ा क्योंकि यह आसानी से टूट सकता है. इसके अलावा कंपनी के इंजीनियर एक ऐसा फोल्डेबल डेवलप करना चाहते हैं जो ‘मौजूदा iPhone मॉडल जितना पतला’ हो, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, बैटरी की साइज और डिस्प्ले कंपोनेंट्स डिवाइस की मोटाई को बढ़ा रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple ने दो फोल्डेबल iPhone मॉडल से संबंधित कंपोनेट्स के लिए एशिया में कम से कम एक सप्लायर से संपर्क किया है.

मिली जानकारी के मुताबिक एक फोल्डेबल iPhone मॉडल भी पाइपलाइन में है. उम्मीद की जा रही है कि इसमें करेंट जनरेशन iPad Mini वाली साइज ही देखने को मिलेगी. मौजूदा मॉडल 8-इंच डिस्प्ले के साथ आता हे. फिलहाल Apple की ओर से फोल्डेबल iPhone या iPad को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. अभी इस बाजार में सैमसंग का दबदबा है.

Tags: Apple, Iphone, Tech news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *