नई दिल्ली. जब डेकोरेशन की बात होती है तो ये काफी सब्जेक्टिव होता है. इसमें आपके पर्सनल चॉइस की बात होती है. लेकिन, कुछ बातें इकदम साफ होती हैं. जैसे अगर ये तय करना हो कि किसी जगह के लिए किस साइज का टेलीविजन उपयुक्त है. इंटीरियर डिजाइनर्स के मुताबिक, इस सवाल का एक सही जवाब है, जिसे एक आसान मैथेमैटिकल फॉर्मूला के जरिए पाया जा सकता है.

कमरे में लगी हुई टीवी छोटी या बड़ी होने पर देखने का मजा खराब हो सकता है. इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आपके कमरे में सही साइज वाला टीवी लगा हो. अच्छी बात ये है कि सही साइज का टीवी तय करने के लिए आसान सा फॉर्मूला मौजूद है.

ये भी पढ़ें: कितने ‘टन’ का लें AC? खरीदने से पहले जान लें Ton का मतलब, वजन समझने की भूल बिल्कुल न करें

ऐसे तय करें टीवी की सही साइज:

  • सबसे पहले जहां आप टीवी को टांगने की योजना बना रहे हैं उस दीवार से उस स्पॉट तक की दूरी का मापे जहां से बैठकर आप टीवी देखना चाहते हैं.
  • उस दूरी को फुट से इंच में बदलें.
  • अब अपने कमरे के लिए सही साइज की स्क्रीन तय करने के लिए इसे दो से डिवाइड करें. उदाहरण के लिए, यदि आपकी दीवार से आपके सोफे की दूरी 120 इंच है, तो आपका टेलीविजन लगभग 60 इंच होना चाहिए.

केंसिंग्टन, एमडी में एक आर्किटेक्चर और इंटीरियर डिजाइन फर्म डिज़ाइन्ड हैप्पी के फाउंडर टीजे मोनाहन ये भी सलाह देते हैं कि आप टीवी को कितनी ऊंचाई पर इंस्टॉल करते हैं, इस पर ध्यान दें. वह कहते हैं, ‘टीवी देखते समय आप चाहते हैं कि ये आई-लेवल के जितना संभव हो उतना करीब हो. हालांकि, ज्यादातर टीवी दीवार पर काफी ऊंचाई पर होते हैं. सोफ़ा जितना दूर होगा, बहुत ऊंची स्क्रीन देखने में उतनी ही कम अजीब लगेगी.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *