हाइलाइट्स

छत वाले पंखे का सही हाईट पर लगा होना है बहुत जरूरी.
अच्‍छी हवा और सुरक्षा के लिहाज से ऊंचाई रखती है बहुत मायने.
पंखे को हमेशा कमरे के बीच में ही लगाना चाहिए.

नई दिल्‍ली. जिस घर में बिजली है, उस घर में छत वाला पंखा भी जरूर होगा. वक्‍त के साथ कूलर और एसी जरूर आए, पर वे छत वाले पंखे को घरों से बाहर नहीं कर पाए हैं. इस पंखे की कमरे में मौजूदगी अनिवार्य है. लेकिन, बहुत से लोगों की आमतौर पर शिकायत रहती है कि उनका महंगा पंखा पड़ोसी के पंखे से कम हवा देता है. दरअसल, हवा कमरे के साइज, पंखे के आकार और प्रकार तथा मोटर के साथ इस बात पर भी निर्भर करती है कि छत वाला पंखा कितनी ऊंचाई (Ceiling Fan Height) पर लगा है.

बढिया हवा चाहिए तो पंखे को निर्धारित ऊंचाई पर लगाना अनिवार्य है. हवा ही नहीं, सुरक्षा के लिहाज से भी पंखे का उपयुक्‍त ऊंचाई पर लगे होना बहुत अति आवश्‍यक है. लेकिन, खास बात यह है कि अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं है कि पंखे को कमरे के फर्श से कितनी ऊंचाई पर लटकाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-  होली पर Xiaomi का बड़ा सरप्राइज़, आ रही है पानी वाली स्मार्ट ‘पिचकारी’, डिज़ाइन एकदम सुपरहीरो वाला!

कितनी हो ऊंचाई
अमेरिकन लाइटिंग सोसाइटी के अनुसार, अच्‍छी हवा के लिए पंखा कमरे के फर्श से 8 से 9 फीट की ऊंचाई पर लगाया जाना चाहिए. सोसाइटी का कहना है कि इतनी ऊंचाई पर जब पंखा लगाया जाएगा तो न केवल वह अधिकतम हवा पूरे कमरे में देगा, बल्कि इतनी ऊंचाई पर लगे पंखा पूरी तरह से सुरक्षित भी होता है. साथ ही पंखा हमेशा छत से कम से कम 8 इंच नीचे होना चाहिए. छत के ज्‍यादा नजदीक होने से पंखा हवा कम देता है और गर्म हवा ज्‍यादा फैंकता है. फर्श से कम से कम 8 फीट पर लगे पंखे से हाथ या सिर के टकराने की आशंका नहीं रहती.

इन बातों का भी रखें ध्‍यान
पंखे को हमेशा कमरे के बीच में ही लगाना चाहिए. इससे एक समान हवा आएगी. पंखे को कभी भी दीवार के साथ नहीं लगाना चाहिए जिससे की उसके दीवार के साथ टकराने की आशंका का समाप्‍त किया जा सके.ध्यान रहे, पंखे के ब्लेड्स से बनने वाले घेरे के कम-से-कम 6 इंच बाहर तक किसी भी चीज के आने की कोई संभावना ना हो.उसके आस-पास पर्दे या अन्य कोई ऐसी चीज ना हो जो हवा से उड़ कर पंखे की चपेट में आ सके.पंखे को छत से लटकाते हुए जिस हुक से लटकाएं, उसकी तसल्ली कर लें कि मजबूत है और छत में ठीक से लगी हुई है.

Tags: Tech News in hindi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *