इंटरनेट की मदद से छोटे-बड़े सभी तरह के काम काफी आसान हो जाते हैं. लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, इसके साथ आने वाले खतरों में भी बढ़ोतरी हो रही है. फोन भी इंटरनेट के बिना बेकार है, और अपनी सहूलियत के लिए मोबाइल में हम तमाम तरह के ज़रूरी डॉक्यूमेंट को सहेज कर रख लेते हैं. ईमेल का भी पूरा एक्सेस फोन पर ही हो जाता है. यहां तक अब तो बैंक के चक्कर लगाए बिना भी सारे काम आसानी से हो जाते हैं.

लेकिन जब कभी हैकिंग या फ्रॉड की खबरें सामने आती हैं तो डर लगना तो जायज़ बात है. तो अगर आप भी अपने डिजिटल प्राइवेसी को लेकर डर में जीते हैं तो आपको बताएंगे कि कैसे आप सेफ रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें-फोन में छुपी होती है एक सीक्रेट Setting, ऑन किया तो एकदम नया हो जाएगा मोबाइल, नहीं जानते लोग

Location ट्रैकिंग: आपका फोन ऑटोमैटिक रूप से आपके लोकेशन को ट्रैक करता है, जिसे आपके फोन की सेटिंग में जाकर आसानी से बदला जा सकता है. आपके द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले कुछ ऐप्स पर भी यही बात लागू होती है, इसलिए जब तक बिल्कुल ज़रूरी न हो, उसे बंद करना ही सही रहे.

App Install करने में समझदारी: बाज़ार में लगातार नए ऐप्स आ रहे हैं, लेकिन ऐसा भी होता आया है कि कई ऐप्स आपकी जानकारी के बिना आपकी निजी जानकारी और लोकेशन शेयर कर सकते हैं. इसलिए ये सलाह दी जाती है कि जब तक आप ऐप के विश्वसनीय स्रोतों को चेक न कर लें, तब तक ऐप्स इंस्टॉल न करें.

ये भी पढ़ें- आपकी एक गलती से चिथड़े-चिथड़े हो सकते हैं Washing Machine के पुर्जे, कंपनी मना करते थक गई, नहीं मानते लोग

फिशिंग स्कैम से बचाव:  हैकर्स, हैकिंग करने के नए-नए तरीके अपनाते हैं. इसलिए कोई भी अजीब एक्टिविटी लगे या शक तो तुरंत उसपर एक्शन ले लेना चाहिए. कभी-कभी ऐसा होता है जब आपको धोखाधड़ी वाले ईमेल, मैसेज या लिंक में अपना पासवर्ड या पर्सनल जानकारी देने के लिए धोखा दिया जाता है.

Antivirus का इस्तेमाल करें:  ये कहना गलत नहीं होगा कि वायरस पहले जितने आम हैं, लेकिन ये अभी भी मौजूद हैं. आपके कंप्यूटर पर खतरनाक सॉफ्टवेयर बहुत सिरदर्द पैदा कर सकता है, इसलिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर सेट करना समझदारी का काम हो सकता है.

Cache क्लियर करें: सेव की गई कुकीज़, सर्च और वेब हिस्ट्री आपके घर के पते, परिवार की जानकारी और दूसरे पर्सनल डेटा की ओर इशारा कर सकते हैं. इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने अपना कैशे क्लियर करते रहें.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech Tricks



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *