[ad_1]

हाइलाइट्स

इंस्टा दुनियाभर में लागू करेगा ये सेवा.
फेसबुक और वॉट्सऐप पर नहीं होगा ये फीचर.
इंस्टाग्राम ने यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए उठाया कदम.

नई दिल्ली. सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम ने कहा कि वह युवा लोगों की सुरक्षा और यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए नए उपाय कर रहा है, जिसमें एक ऐसी सुविधा भी शामिल है जो डायरेक्ट मैसेज (डीएम) में न्यूडिटी को खुद ही धुंधला कर देगी. सोशल मीडिया मंच ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह सेक्सुअल स्कैम और “छवि दुरुपयोग” के विभिन्न रूपों से लड़ने और अपराधियों के लिए किशोरों से संपर्क करना कठिन बनाने के वास्ते अपने अभियान के तहत इन सुविधाओं का परीक्षण कर रहा है.

यौन उत्पीड़न, या ‘सेक्सटॉर्शन’ में किसी व्यक्ति को स्पष्ट तस्वीरें ऑनलाइन भेजने के लिए राजी करना और फिर पीड़ित को पैसों के लिए या यौन संबंधों में शामिल नहीं होने पर तस्वीरों को सार्वजनिक करने की धमकी देना शामिल है. इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों को युवाओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा है. इंस्टाग्राम के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने इस साल की शुरुआत में अमेरिकी संसद के सीनेट की सुनवाई के दौरान इस तरह के दुर्व्यवहार के शिकार लोगों के माता-पिता से माफी मांगी थी.

ये भी पढ़ें- भारत में अब 3,000 रुपये तक सस्ता हुआ ये शानदार स्मार्टफोन, अब खरीदें 10 हजार से कम में, तेजी से होता है चार्ज

फेसबुक और वॉट्सऐप पर नहीं होगी ये सुविधा
मेटा के पास फेसबुक और व्हाट्सएप का भी स्वामित्व है लेकिन उन मंचों पर भेजे गए संदेशों में नग्नता को धुंधला करने की विशेषता नहीं जोड़ी जाएगी. इंस्टाग्राम ने कहा कि अपराधी अक्सर “अंतरंग तस्वीरें” मांगने के लिए सीधे संदेशों का उपयोग करते हैं. इसका मुकाबला करने के लिए, वह जल्द ही नग्नता संरक्षण सुविधा का परीक्षण शुरू कर देगा जो नग्नता वाली किसी भी तस्वीर को धुंधला कर देगा और लोगों को नग्न तस्वीरें भेजने से पहले दो बार सोचने के लिए प्रोत्साहित.

इंस्टा का बयान
इंस्टाग्राम ने कहा, “यह सुविधा न केवल लोगों को उनके डीएम में अवांछित नग्नता से बचाने के लिए डिजाइन की गई है, बल्कि उन्हें धोखेबाजों से बचाने के लिए भी बनाई गई है, जो लोगों को धोखा देने के लिए खुद की नग्न तस्वीरें भेज सकते हैं.” यह सुविधा 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों के लिए विश्व स्तर पर स्वत: रूप से चालू की जाएगी. वयस्क उपयोगकर्ताओं को इसे सक्रिय करने के लिए प्रोत्साहित करने वाली एक अधिसूचना मिलेगी.

Tags: Information and Technology, Instagram, Tech news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *